Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Part time job - पार्ट टाइम जॉब

 

 पार्ट टाइम जॉब - Part Time Job

ऑफलाइन पार्ट टाइम जॉब - offline part time job

पार्ट टाइम काम (अंशकालिक काम) या अंशकालिक नौकरी एक ऐसी कार्य व्यवस्था है जिसका मतलब है पूर्णकालिक घंटों से कम काम करना या कुछ ही समय के लिए काम करना । इसका आमतौर पर मतलब है कि जो काम हम हर दिन किसी कंपनी में या ऑफिस में ८-९ घंटे करते है पार्ट टाइम उसकी तुलना में केवल एक या दो घंटे के लिए किया जाता है। 

पार्ट टाइम जॉब की क्या आवश्यकता है? - part time job kyon kare

जब हम किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में कार्य करते है तो हमें एक तय तन्खवा मिलती है जिससे हम अपनी और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करते है लेकिन कई बार ऐसा होता ही कि जो सैलरी (तन्खवा) मिलती है उससे पूरा घर खर्च भी नहीं उठा सकते ऐसे में आपको कुछ अन्य आय का स्त्रोत खोजना पड़ता है जिससे आप अपनी छोटी मोटी जरूरतें जैसे कि पाठ्य पुस्तकें खरीदना, परिवार को खाने के लिए बाहर ले जाना, या अगर किराए पर रह रहे है तो किराये का भुगतान करना आदि कर सकते है।  यदि आपके पास बजट कम है तो पैसे की तंगी होना एक आम बात है। एक पार्ट टाइम नौकरी आपको कुछ अतिरिक्त आय प्रदान कर सकती है ताकि आपको हर समय पैसे की चिंता न करनी पड़े।



पार्ट टाइम जॉब कैसे करें? - part time job kaise kare

सबसे अनिवार्य ये है कि आपको अपनी क़ाबलियत पहचाननी पड़ेगी। खासकर ये कि आपको क्या काम आता है। आप महिला है या पुरुष इसका काम से कोई लेना देना नहीं है अगर आपको किसी भी काम में अच्छी जानकारी है या नहीं भी है तो थोड़ी सी मेहनत करके आप अपने आप को इस योग्य बना सकते है।  

अब रही बात काम कैसे करे तो उसके लिए कुछ संकेत निचे साझा किये जा रहे है :-

मान कर चलो आप इंटरनेट इस्तमाल नहीं कर रहे, और न ही कंप्यूटर जानते है तो आप इस प्रकार के कार्य कर सकते है  अगर आपके आस पास छोटे बच्चे है तो आप अपने आस पड़ोस में जाकर सबको बताइए कि आप टूशन पढ़ाते है। यह पार्ट टाइम की एक अच्छी जॉब है। और भी कुछ इसी प्रकार के पार्ट टाइम काम है जो आप अपने आस पास की दुकानों पर जा कर सकते है:-

बढ़ई

बावर्ची

माली

नाई

राजमिस्त्री

शिक्षक

परिचारक (वेटर)

दर्जी

पेंटर

बिजली मिस्त्री

offline job

कुछ महिलाएं जो घर संभालती है और कंप्यूटर इस्तेमाल नहीं करती लेकिन उसके बाद भी अपने लिए कुछ अन्य कार्य करना चाहती है उनके लिए दिए गए सुझाव इस प्रकार है 

टिफ़िन सर्विस

टूशन

सिलाई

पैकेजिंग सर्विस

लिफाफे बनाना

शॉपिंग बैग सिलाई करना

सजावट का सामान बनाना

पार्लर सर्विस

पशु पालन करना

खेती में हाथ बटाना

घर में सब्जी उगाना

घर में दुकान करना

उत्पादों को पुनः बेचना 

Post a Comment

0 Comments